Connect with us

आईआरएस अधिकारी विपिन चंद्र घिल्डियाल बने उत्तराखंड के नए सूचना आयुक्त, सीएम से की मुलाकात

उत्तराखंड

आईआरएस अधिकारी विपिन चंद्र घिल्डियाल बने उत्तराखंड के नए सूचना आयुक्त, सीएम से की मुलाकात

देहरादूनः उत्तराखंड को आज नए सूचना आयुक्त मिल गए है। ये जिम्मेदारी विपिन चंद्र घिल्डियाल को सौंपी गई है। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले आईआरएस अधिकारी विपिन चंद्र घिल्डियाल ने उत्तराखंड राज्य सूचना आयोग में नए सूचना आयुक्त के तौर पर शपथ ले ली है। मुख्य सूचना आयुक्त अनिल चंद्र पुनेठा ने उन्हें राज्यपाल के आदेश पर शपथ दिलवाई है। विपिन पौड़ी के लैंसडौन-रिखणीखाल डाबरी गांव के मूल निवासी है और 1989 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी है। गुरूवार को कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने मुख़्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से शिष्टाचार भेंट की है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राजस्व सेवा के बेहतरीन अधिकारियों में शुमार विपिन चंद्र ने नई जिम्मेदारी संभालने के लिए रिटायरमेंट से चार महीने पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ली थी। उन्होंने पौड़ी के रिखणीखाल के डाबरी गांव में ही 8वीं तक की शिक्षा ली। इसके बाद उन्होंने नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार में की। संयुक्त उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षा में वह टॉप-10 टॉपरों में रहे। उन्होंने हाईस्कूल में दसवीं और इंटर में छठी पोजिशन हासिल की। उन्होंने गढ़वाल के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री भी ली है। उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 1985 में फिजिक्स में एमएससी की। इसके बाद 1988 में इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी से फॉरेस्ट्री में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने गढ़वाल यूनिवर्सिटी से 2010 में फिलास्फी में पीएचडी भी की। उनके पिता चंद्रमणि घिल्डियाल प्रतिष्ठित ज्योतिषी एवं सामाजिक कार्यकर्ता थे। विपिन चंद्र की पत्नी डा. तूलिका चंद्रा एमकेपी पीजी कॉलेज देहरादून में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं।

बता दें कि आईआरएस में चयन के बाद उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों जैसे उज्जैन, मुजफ्फरनगर और नई दिल्ली में इनकम टैक्स आयुक्त (अपील) का दायित्व भी निभाया। विपिन चंद्र 2004 से 2021 तक केंद्र सरकार में प्रतिनुयक्ति पर रहे। वर्ष 2004 से 2009 तक सर्वे ऑफ इंडिया में निदेशक प्रशासन एवं वित्त के पद पर रहे। साल 2017 से 2021 तक वह केंद्रीय अर्थ साइंस विभाग में संयुक्त सचिव रहे। उन्होंने नेशनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) के अध्यक्ष एवम प्रबंध निदेशक का जिम्मा भी संभाला। जुलाई 2021 में उन्हें उत्तराखंड का चीफ इनकम टैक्स कमिश्नर बनाया गया था। हाल ही में राज्य सरकार ने कुछ समय पहले मुख्य सूचना आयुक्त और दो सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की थी। राज्यपाल द्वारा पूर्व नौकरशाह अनिल चंद्र पुनेठा को राज्य का मुख्य सूचना आयुक्त और विवेक शर्मा को राज्य सूचना आयुक्त की शपथ दिलाई गई थी। वहीं दूसरे सूचना आयुक्त बनाए गए विपिन चंद्र घिल्डियाल मुख्य आयकर आयुक्त के पद पर होने के चलते उस समय शपथ नहीं ले सके थे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top