Connect with us

अब मिलिट्री कॉलेज RIMC में छात्राओं को भी मिलेगा एडमिशन, जानिए पूरी प्रक्रिया…

उत्तराखंड

अब मिलिट्री कॉलेज RIMC में छात्राओं को भी मिलेगा एडमिशन, जानिए पूरी प्रक्रिया…

देहरादूनः अगर आपकी बच्ची सेना में जाने का सपना देख रहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है। राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआइएमसी) में अब लड़कियों को भी एडमिशन मिलेगा। जिसका ऐलान कर दिया गया है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब आरआइएमसी में बेटियां भी पढेंगी। बता दें कि राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज

देहरादूनः अगर आपकी बच्ची सेना में जाने का सपना देख रहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है। राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआइएमसी) में अब लड़कियों को भी एडमिशन मिलेगा। जिसका ऐलान कर दिया गया है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब आरआइएमसी में बेटियां भी पढेंगी। बता दें कि राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज (आरआइएमसी) इस साल अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है। इस अहम पड़ाव पर संस्थान ने बेटियों को पढ़ाने का ऐलान कर एक नया आयाम शुरू किया है।  बता दें कि अभी तक यहां केवल छात्रों को ही दाखिला दिया जाता था। अब जुलाई में आने वाले नए बैच में छात्राएं भी शामिल होंगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आरआइएमसी ने अपनी स्थापना के सौ साल पूरे कर लिए हैं। इस मुकाम को खास बनाने के लिए संस्थान की ओर से तीन दिवसीय शताब्दी समारोह आयोजित किया जा रहा है। रविवार को राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने शताब्दी वर्ष का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने आरआईएमसी के सौ साल पूरे होने पर डाक टिकट का प्रथम आवरण भी जारी किया। साथ ही आरआइएमसी के अनुभवों पर आधारित पुस्तक बाल-विवेक और पूर्व कैडेटों की लिखी पुस्तक वैलर एंड विजडम का भी विमोचन किया। अहम बात यह है कि सौ वर्ष पुराने मिलिट्री कॉलेज में पहली बार बेटियां भी पढ़ेंगी।

बता दें कि राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज में प्रवेश के लिए हर साल दो बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जून और दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में अभी तक देशभर से 25 छात्रों को प्रवेश दिया जाता था। अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को कक्षा आठ में प्रवेश मिलता था। जिसके लिए आबादी के हिसाब से राज्यवार कोटा निर्धारित है। उप्र, बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के लिए दो-दो सीटें तय हैं, जबकि उत्तराखंड को एक सीट मिलती है। इसी क्रम में अब उक्त 25 सीट के अलावा पांच छात्राओं को भी आरआइएमसी मेें दाखिला दिया जाएगा। जुलाई में आने वाले नए बैच में छात्राएं भी शामिल होंगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top