Connect with us

स्कूलों में एडमिशन के लिए अब छात्र-छात्राओं के लिए आयु सीमा तय…

उत्तराखंड

स्कूलों में एडमिशन के लिए अब छात्र-छात्राओं के लिए आयु सीमा तय…

उत्तराखंड में अब बच्चों के स्कूल में एडमिशन को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। बताया जा रहा है कि राज्य कैबिनेट ने स्कूलों में एडमिशन के लिए अब छात्र-छात्राओं के लिए आयु सीमा तय कर दी है। अब पहली क्लास में उन छात्र-छात्राओ को एडमिशन मिलेगा जिसेने 1 अप्रैल को अथवा उससे पहले 6 साल की उम्र पूरी कर ली हो। वहीं अन्य क्लास के लिए भी आयु सीमा तय की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार धामी कैबिनेट ने गुरूवार को हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए है। इस बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार स्कूलों में एडमिशन को लेकर आयु सीमा तय की गई है। बताया जा रहा है कि 3 साल तक बाल वाटिका में बुनियादी शिक्षा के अध्ययन के बाद 6 वर्ष की आयु में वह पहली कक्षा में छात्र प्रवेश करेंगे। 3 से 5 साल के आयु को प्री प्राइमरी के लिए तय किया गया है। और उत्तराखंड सरकार ने इसके तहत चार हजार से ज्यादा बाल वाटिका ने भी शुरू कर दी हैं।

गौरतलब है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार, भारत में 10 + 2 स्कूली शिक्षा प्रणाली को एक नई 5 + 3 + 3 + 4 प्रणाली द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। नई शिक्षा नीति 2020 के आधार पर स्कूल शिक्षा प्रणाली के विभिन्न स्तरों का आयु-वार विवरण यहां दिया गया है

आधारभूत चरण के 5 साल:
उम्र के लिए: 3 से 8
कक्षाओं के लिए: आंगनवाड़ी / प्री-स्कूल, कक्षा 1, कक्षा 2
यह चरण प्ले-आधारित या गतिविधि-आधारित तरीकों में शिक्षण और भाषा कौशल के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top