Connect with us

19 फरवरी तक फ्री में करें ताज का दिदार, चादर पोशी सहित ये रस्में होगी आर्कषण का केंद्र…

उत्तराखंड

19 फरवरी तक फ्री में करें ताज का दिदार, चादर पोशी सहित ये रस्में होगी आर्कषण का केंद्र…

Taj Mahal Free Entry: ताजमहल में आज से तीन दिनों तक लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी। मुगल शासक शाहजहां के 368वें उर्स के अवसर पर आगरा के ताजमहल में 17 फरवरी से तीन दिन तक प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। इस मौके पर चादर पोशी, चंदन, गुसुल और कुल जैसी कई रस्में निभाई जाएंगी। पर्यटक जिसके साक्षी बन सकेंगे। इतना ही नहीं इस साल उर्स के मौके पर 1,450 मीटर लंबी चादर शाहजहां के मकबरे पर चढ़ाई जाएगी।

शाहजहां के सालाना उर्स के मौके पर 17, 18 और 19 फरवरी से ताजमहल में पर्यटकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।” 17 व 18 फरवरी को दोपहर 2 बजे के बाद सूर्यास्त तक और 19 फरवरी को सूर्योदय से सूर्यास्त तक पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। 19 फरवरी को सुबह से शाम तक ‘कुल’ (कुरान के चार मूलभूत अध्यायों का पाठ करना) और ‘चादर पोशी’ (चादर चढ़ाना) की रस्में मनाई जाएंगी। बाद में प्रांगण में लंगर भी परोसा जाएगा।

आगरा में मुगल बादशाह शाहजहां के उर्स के लिए ताजमहल शुक्रवार को भी खोला जाएगा। दोपहर दो बजे से प्रवेश निशुल्क रहेगा। 18 फरवरी को भी दोपहर दो बजे से मुफ्त प्रवेश होगा। 19 फरवरी को पूरे दिन प्रवेश निशुल्क रहेगा। इस दौरान सैलानी शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों के दीदार कर सकेंगे। उर्स कमेटी ने भी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं।

उर्स में इस साल भी सबसे लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। बज्म ए खुद्दाम कमेटी के ताहिर उद्दीन ताहिर की ओर से चढ़ाई जाने वाली यह चादर ताजमहल के उर्स में आकर्षण का केंद्र होती है। इसके अलावा शहरभर से लोग चादरपोशी और गुलपोशी करने, पंखे चढ़ाने पहुंचते हैं। विदेशी सैलानी भी इस दौरान पहुंचते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top