Connect with us

सरकारी बेसिक स्कूल से एक किलो मीटर के दायरे में बनाया जाएगा स्थापित आंगबाड़ी केंद्र प्रिप्राइमरी स्कूल…

उत्तराखंड

सरकारी बेसिक स्कूल से एक किलो मीटर के दायरे में बनाया जाएगा स्थापित आंगबाड़ी केंद्र प्रिप्राइमरी स्कूल…

Uttarakhand News: शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। शासन ने प्रदेश के सभी 22066 आंगनबाड़ी केंद्र चालू शैक्षिक 2022-23 में ही पूर्व प्राथमिक (प्री प्राइमरी) स्कूलों बनने की घोषणा की है। जिसको लेकर काम शुरू किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सरकारी बेसिक स्कूल से एक किलो मीटर के दायरे मे स्थापित आंगबाड़ी केंद्र प्रिप्राइमरी स्कूल बनाया जाएगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार प्रदेश सरकार ने इसी सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। विद्यालयी शिक्षा में इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। पहले चरण में प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने पर जोर दिया गया है। शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अब तक सरकारी स्कूल परिसर में स्थित 4500 आंगनबाड़ी केंद्रों को बाल वाटिका में तब्दील किया गया है। अब आंगबाड़ी केंद्र प्रिप्राइमरी स्कूल में बदले जाएंगे।

बताया जा रहा है कि पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। कक्षा-एक में दाखिला लेने से पहले ही बच्चे का अक्षरों, शब्दों और संख्या से परिचय हो, इसकी कोशिश की जा रही है। इसके लिए पूर्व प्राथमिक कक्षाएं संचालित की जाएंगी। ये कक्षाएं आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेंगी। सबसे पहले प्राथमिक विद्यालय परिसर में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र में पूर्व प्राथमिक कक्षाएं चलाई जाएंगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top